पहचान पत्र के साथ आधार कार्ड को जोडना

भारत सरकार ने फर्जी वोटर आईडी कार्ड  को जड़ से खत्म करने का उपाय कर रही है। अपने डाटाबेस से धोखाधड़ी मतदाताओं का ब्यौरा निकालने के लिए, वोटर आईडी कार्ड के साथ आधार कार्ड को जोड़ने के लिए एक नया अभियान चलाया जा रहा है। भारत सरकार के इस अभियान में साथ दे, अपना वोटर आईडी कार्ड (पहचान पत्र) आधार कार्ड के साथ लिंक कर (जोड़ कर ) अपने मतदाता होने पर गर्व करे, और फर्जी वोटर आईडी कार्ड को खत्म करने में सहयोग दे ।



अपना आधार कार्ड वोटर आईडी के साथ ऑनलाइन स्वयं जोड़े-

मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार कार्ड को जोड़े
अब नये टैब में खुलने वाले फार्म को स्टैप टू स्टैप भर दे-
अब इस  नये टैब में खुलने वाले फार्म को स्टैप टू स्टैप भर दे-
     1-    इस स्टैप में आपके आधार कार्ड में जो नाम दिया गया हो वह लिखे-
2-    यहाँ पर अपना वोटर आईडी कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) संख्या लिखे-
3-    अब इस स्टैप में अपना 12 अंको का आधार कार्ड नंबर लिखे-
4-    यह स्टैप में अपना मोबाइल नंबर लिखे-
5-    इस स्टैप में ऑप्सन सेल्फ Self  चुने-
     6-   यहाँ पर ई-मेल पता टाईप करने के लिए कहता है अगर आप के पास ईमेल पता है, तो आप यहाँ लिख दीजिए, अगर आपके पास ई-मेल पता नहीं है और यहाँ पर लिखना चाहते है तो यहाँ क्लिक कर मुफ्त में ई-मेल खाता बना लीजिए-
7-    अब Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए-
समस्त प्रक्रिया हो जाने के बाद आपको वेबसाइट पर निम्नलिखित मैसेज दिखाया जायेगा
समस्त प्रक्रिया हो जाने के बाद आपको यह मैसेज दिखाया जायेगा ।
अब आपने सफलता पूर्वक अपना मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड के साथ जोड़ लिया है।

मतदाता पहचान पत्र आधार कार्ड से लिंक नहीं किया तो कट सकता है वोटर आइडी से नाम-
मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से लिंक न कराने वाले वोटर को जिला निर्वाचन दफ्तर से नोटिस जारी किया जायेगा । नोटिस पर दिए गए तय समय में उसे जवाब देना होगा । ऐसा न करने पर उसका नाम वोटर लिस्ट से हटा दिया जायेगा ।

अब पता बदलने पर नहीं बदलेगा वोटर आइडी नंबर-
अगर आप किसी दूसरे शहर में रहने जा रहे है, तो जाहिर है आपके पते और विधानसभा क्षेत्र में बदलाव होगा । इसके अलावा आपको मतदाता सूची से नाम कटवाने और जुडवाने का झंझट नहीं उठाना पड़ेगा । नए शहर के जिला निर्वाचन कार्यालय में आवेदन करने से पहले वाले शहर की मतदाता सूची से आपका नाम काटकर नए शहर वाली मतदाता सूची में शामिल कर लिया जायेगा इसके बाद उसी मतदाता पहचान पत्र में पता बदलते हुए डुप्लिकेट मतदाता पहचान पत्र जारी कर दिया जायेगा । यही प्रक्रिया एक ही शहर में विधानसभा क्षेत्र बदलने पर भी अपनाई जायेगी, लेकिन इसके लिए जरुरी है कि आपका मतदाता पहचान पत्र आपके आधार कार्ड से लिंक हो ।

  चुनाव आयोग ने किसी एक व्यक्ति के एक से अधिक स्थानों से मतदाता बनाने पर रोक लगाने के लिए मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से लिंक करने की नई व्यवस्था शुरू की है । सभी मतदाताओं को अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरुरी है । ऐसा करने के बाद आधार कार्ड से लिंक मतदाता पहचान पत्र पर पड़ा नंबर आपका यूनिक आईडी नंबर होगा । इसके बाद यदि अपने ही शहर में अपना निवास स्थान बदलते है या फिर किसी दूसरे शहर में अपना निवास बनाते है, तो आपको नए शहर के जिला निर्वाचन कार्यालय में अपने पते में बदलाव के लिए आवेदन करना होगा । जिसके बाद उसी नंबर का डुप्लिकेट वोटर आईडी कार्ड आपको जारी कर दिया जायेगा ।
KEYBOARD linked Aadhar Card to Votar id card, How to Connect Votarid card by Aadhar Card, Pahchan Patra ke Saath aadhar Card Jode,
Post Id - 00998

manjeet
Previous
This is the oldest page

2 comments

Click here for comments
Anonymous
admin
Saturday, August 1, 2015 at 3:55:00 PM GMT+5:30 ×

इतनी अच्छी जानकारी देने के लिए आपका आभार

Reply
avatar
Saturday, August 1, 2015 at 4:06:00 PM GMT+5:30 ×

Aman hamare saath bane rahiye aur nai nai jaaankri paate rahiye

Reply
avatar
Thanks for your comment